Tuesday 22 November 2016

Facebook के इन 5 खास फीचर्स को शायद नहीं जानते होंगे आप...

Facebook के इन 5 खास फीचर्स को शायद नहीं जानते होंगे आप...



Facebook unknown features

Thehook desk : फेसबुक में कई ऐसे फीचर्स हैं जिससे आप न सिर्फ अपने फेसबुक को स्टाइलिश बना सकते हैं बल्कि अनचाहे Ads को बंद कर सकते हैं।


अनरीड मैसेज
अब तक आपने ईमेल सर्विस में अनरीड मेल का विकल्प देखा होगा लेकिन क्या आपको मालूम है कि फेसबुक में भी अनरीड मैसेज का विकल्प है।

फेसबुक डाउनलोड
फेसबुक में डाउनलोड का विकल्प होता है जहां से आप अपने आकउंट से सम्बंधित किसी भी एक्टिविटी को डाउनलोड कर सकते हैं। इसमें फोटो, वीडियो, एप, गेम और स्टेटस तक डाउनलोड होता है। डाउनलोड का आॅप्शन आपको सेटिंग में मिलेगा। आप जब इसे क्लिक करेंगे तो स्वीकृति के लिए एक मैसेज आपके ईमेल पर भेजा जाएगा। इसके कुछ समय बाद आपको फेसबुक के साथ इंटीग्रेट ईमेल पर ही डाउनलोड का लिंक भेजा जाएगा।



डबल वेरिफिकेशन
आप अपने फेसबुक अकाउंट को ज्यादा सुरक्षित करना चाहते हैं तो डबल वेरिफिकेशन का सहारा ले सकते हैं। इस फीचर को इनेबल करते ही लाॅगिन के साथ आपके ईमेल या मोबाइल पर एक कोड आएगा उसे एंटर करने पर ही आपका फेसबुक लॉगिन होगा। फेसबुक में यह फीचर ‘लाॅगिन अलर्ट्स’ के नाम से दिया गया है जो सेटिंग में सिक्यूरिटी के अंदर मिलेगा।

ऐड ब्लॉक
यदि आप नहीं चाहते कि आपके फेसबुक में विज्ञापन आए तो इसका भी उपाए है। हालांकि इसे फेसबुक से बंद नहीं किया जा सकता| इसके लिए आपको अलग से एक एक्सटेंशन डाउनलोड करना होगा। ऐडब्लाॅकर और एफबी प्यूरिटी ऐसे ही एक्सटेंशन हैं जिनका उपयोग आप क्रोम ब्राउजर के साथ कर सकते हैं। ये एक्सटेंशन फेसबुक एड को ब्लॉक करने में सक्षम हैं।

मैसेज स्टाइल
फेसबुक मैसेजिंग में एक ही फॉन्ट का उपयोग होता है। परंतु यदि आप कुछ अलग करना चाहते हैं तो सिंबल्स एंड इमोशंस का उपयोग कर सकते हैं। यह फीचर भी फेसबुक में इनेबल नहीं है इसका भी उपयोग आप अलग से कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment

Thank you.